नपा के रंगमंच को तोड़ गया अज्ञात जेसीबी

May 17, 2024 - 17:02
 0  163
नपा के रंगमंच को तोड़ गया अज्ञात जेसीबी

सारंगढ़ । शहरवासी अभी तक इस बात से परेशान थे की रात को चोरियां अधिक हो रही है । जिधर देखो उधर तालें टूट रहे हैं , अभी तक तो चोरों की नजर निजी संपत्ति पर थी। पर अब तो शासकीय संपत्ति को ही तोड़कर निपटा दिया गया जिसकी जानकारी उक्त सार्वजनिक रंगमंच के मालिक नगर पालिका तक को नहीं है। घटना नगर के बिलासपुर रोड वार्ड 3 आदर्श पेट्रोल पंप के सामने प्रताप गंज में बनें रंगमंच जिसको रात्रि 11:30 से 12 के बीच जेसीबी से तोड़ दिया गया और नगर पालिका कुंभकर्णी नींद पर सोई हुई है तो वही सारंगढ़ पुलिस विभाग की पेट्रोलिंग दल का भी पोल खुलकर सामने आ गया । हंसी तो तब इस बात से आती है जब नगर में लगे हुए सीसी कैमरे हाथी के दांत की तरह खाने के और दिखाने के और , सीसी कैमरे तो लगे हैं लेकिन बंद पड़े हैं । आदर्श पेट्रोल पंप के सामने लोक निर्माण विभाग के गेट जहां पर हम आपका स्वागत करते हैं , इस गेट पर दो सीसी कैमरे लगे हुए हैं , जो आदर्श पेट्रोल पंप से देखा जा सकता है । आदर्श पेट्रोल पंप के मालिक का कहना है कि - यह सीसी कैमरा तो बहुत दिनों से बंद पड़ा है । ऐसे सीसी कैमरे लगाने से क्या फायदा ? यह तो जन आस्था और विश्वास का खुलेआम माखौल है । गेट के पास ही 3 मीटर के भीतर वह रंगमंच जेसीबी से तोड़ दी गई लोग मुख दर्शक होकर देखते रहे ।

विदित हो कि - बिलासपुर रोड वार्ड क्रमांक 3 में जल आवर्धन योजना के तहत जल प्रदाय योजना अंतर्गत उक्त रंगमंच तक पाइपलाइन विस्तार कार्य दिनांक 14 तक पूर्ण कर लिया गया था ।कार्यालय सहायक अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड सारंगढ़ का पत्र जिसमें यह बात अंकित की गई है कि - उक्त रंगमंच को इस विभाग एवं आवर्धन जलप्रदाय योजना अंतर्गत कार्यरत ठेकेदार द्वारा नहीं तोड़ा गया है । यह बात लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने दे दी और बरी हो गए विदित हो कि - 15 तारीख को व 16 तारीख को वहां पर जहां पर रंगमंच है वहां जेसीबी से गड़्ड़े पाइपलाइन विस्तार हेतु नहीं तोड़ा गया उस स्थल को तो मजदूरों के द्वारा हाथ से पाइपलाइन विस्तार के लिए उत्खनन कराया गया । उसके बाद भी लोग स्वा. यांत्रिकी उपखंड यह पत्र व्यवहार नगर पालिका से करता है रंगमंच से लगकर नगर के एक धन्ना सेठ का दुकान था , जिस दुकान की कीमत रंगमंच के चलते एक चौथाई रह गया था । अब किसने किस समय उसे रंगमंच को जेसीबी से उड़ा दिया ? अब तो उस दुकानदार की दसों उंगली घी पर और सिर कढ़ाई पर आ गया है । यह घटना कोई सामान्य या अप्रत्याशित नहीं है अपितु इस घटना के पीछे कहीं ना कहीं लेनदेन की बू आ रही है ।

नगर पालिका अपने कर्तव्य परायणता से पल्ला झाड़ते हुए एक आवेदन थाना प्रभारी सारंगढ़ को देते हुए लिखा कि - 17 मई को प्रातः 8 बजे बिलासपुर रोड सारंगढ़ का निरीक्षण के दौरान पाया गया कि - वार्ड 3 बिलासपुर रोड प्रतापगंज में आदर्श पेट्रोल पंप के ठीक सामने निर्मित सार्वजनिक रंगमंच को अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा बीती रात्रि में तोड़कर गिरा दिया गया है । उक्त रंगमंच 25 से 30 वर्ष पूर्व शासकीय अनुदान से निकाय द्वारा निर्माण कराया गया था । जो की कुछ स्थिति तक जर्जर अवस्था में था । सहायक अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के पत्र में अवगत कराया गया है कि - उक्त रंगमंच को विभाग एवं आवर्धन जलप्रदाय योजना अंतर्गत कार्यरत ठेकेदार द्वारा नहीं तोड़ा गया है । ऐसी स्थिति में संभावना है कि - उक्त रंगमंच को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा तोड़ा गया हो , अथवा पुराना रंग मंच होने के कारण पाइपलाइन बिछाने के कारण ध्वस्त हो गया हो । रंगमंच ध्वस्त होने अथवा अज्ञात व्यक्तियों द्वारा तोड़कर गिरा दिए जाने के कारण अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध थाने में प्राथमिक की सूचना दर्ज करते हुए जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें । यह पत्र नगर पालिका के द्वारा सिटी कोतवाली को दी गई है ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow