गर्मी बढ़ते ही गहराने लगा जल संकट सुखे हैण्डपंप अब केवल ढ़ोढ़ी का ही है सहारा...

Apr 17, 2024 - 14:16
Apr 17, 2024 - 14:15
 0  24

दुर दराज से ढ़ोढ़ी का पानी लाते हैं ग्रामीण अब सुख चुके हैं हैंण्डपंप....

कैपिटल छत्तीसगढ़ न्यूज नेटवर्क

 संवाददाता :- दीपक गुप्ता....✍️

 सूरजपुर / भैयाथान :- बीते दिनों हुई बारिश के बाद गर्मी ने अपने तेवर दिखने शुरू कर दिए हैं। वहीं, सूरजपुर जिले के कई हिस्सों में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। आलम यह है कि महिलाएं दो किमी दूर से पानी लेने के लिए जाती हैं और सिर पर पानी ढोकर लातीं है। इसके बाद ही इनके घरों में खाना पकता है। बता दें कि पंचायतों में 15वें वित्त के पैसे का 40 प्रतिशत सिर्फ पेयजल की व्यवस्था पर ही खर्च करना है। पर जिले के भैयाथान क्षेत्र के अधिंकाश हिस्सा ड्राई जोन होने के कारण जल स्तर तेजी से भूमिगत हो रहा है  ।

भैयाथान विकासखंड के कई क्षेत्र ड्राई जोन, 600 फीट बाद मिलता है पानी :- जिले के भैयाथान का कुछ इलाका भी ड्राई जोन घोषित है। 600 फीट तक पानी नहीं मिलता है। यहां के लोग जंगलों से सटे ढोंढ़ी पर आश्रित हैं। बडसरा पंचायत के लोग दो किमी पैदल चलकर जंगल में स्थित ढोंढ़ी से पानी लाते हैं। दनौली के ग्रामीणों की भी यही स्थिति है। महिलाएं सुबह से ही पानी लेने लाईन लगाती हैं। ढोंढ़ी गहराई में होने से महिलाओं को घाट चढ़ने-उतरने में परेशानी होती है।

एसा कहते हैं अधिकारी :- जेजेएम योजना के तहत पानी टंकी बना रहे हैं इसके बाद लोगों को पानी की किल्लत नही होगी । कई गांवों में पानी टंकी का निर्माण कार्य है अधुरा :- ग्रामीण बताते हैं कि पेयजल की समस्या को लेकर विभागीय अधिकारियों के पास जाने से जल जीवन मिशन के तहत पानी देने की बात कहकर वे लौटा देते हैं, सूरजपुर जिले के भैयाथान, ओडगी के अलावा अन्य विकासखंडों मे जल जीवन मिशन के तहत पानी सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है । सैकड़ों गांव ऐसे हैं, जहां अभी तक पानी टंकी का कार्य भी निर्माणाधीन है। एसे मे जल जीवन मिशन के तहत हर घर मे पानी सप्लाई अभी महज ख्वाब बनकर रह गया है । मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है एसे मे पेयजल संकट से कैसे निपटा जा सकता है इसका कोई ठोस मास्टर प्लान विभागीय अधिकारियों के पास नही है ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow