कलेक्टर के निर्देश में अवैध रेत खनन पर माइनिंग विभाग की कार्यवाही

Sep 7, 2023 - 15:24
 0  58
कलेक्टर के निर्देश में अवैध रेत खनन पर माइनिंग विभाग की कार्यवाही

2 दिनों में माइनिंग विभाग ने किया 14 गाड़ियों को किया जप्त

सारंगढ़़ बिलाईगढ़ । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने राज्य के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन के आदेशानुसार जिले में अवैध ढंग से हो रहे खनिज उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर प्रभावी रोकथाम के लिए खनिज अधिकारी को निर्देशित किया था। इसके परिपालन में जिले में 4 और 5 सितंबर को खनिज विभाग के अधिकारियों ने सघन चेकिंग कर कार्यवाही किये , जिसमें अवैध परिवहन में संलिप्त 14 वाहन जप्त किये गए । निरीक्षण के दौरान इन वाहनों में गौण खनिज रेत और चूना पत्थर का अवैध परिवहन करते पाया गया। जिले के बरमकेला, सारंगढ़, भटगांव और बिलाईगढ़ के पुलिस थाना में इन वाहनों को अभिरक्षा में रखा गया है। 

इन सभी वाहनों के प्रकरणों में छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियमावली 2015 के नियम 71, खान एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 21 के अंतर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है। खनिज अधिकारी ने बताया कि भविष्य में भी अवैध परिवहन, भंडारण और उत्खननकर्ताओं के विरूद्ध सतत् सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी ।

नवीन जिला निर्माण के बाद पखली बार हुई कटंगपाली में कार्यवाही

वही सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के गौण खनिज ग्राम कटंगपाली क्षेत्र में पहली बार खनिज अधिकारी हीरा दास भारद्वाज द्वारा कार्यवाही किया गया है । वैसे तो कटंगपाली क्षेत्र में कई क्रेशर स्थित हैं , लेकिन वहां के क्रेशर बरसात होने के कारण अभी नहीं चल रहे हैं । वहां से लगे ग्राम पंचायत पिहरा में अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा था और जैसे ही कलेक्टर की निर्देश खनिज अधिकारी भारद्वाज को मिला है , तब से आज दूसरा दिन है जिसमें ताबड़तोड़ कार्यवाही चल रही है ।हालांकि खनिज अधिकारी के हाथ अभी सिर्फ छोटी मछलियां ही लगी है , क्योंकि बारिश के वजह से बड़ी मछलियां पकड़ में नहीं आ रहे हैं । अगर यह कार्यवाही ऐसी लगातार चलती रही तो आने वाले दिनों में बड़ी मछलियों पर भी कार्यवाही होगी । वैसे तो जब पिहरा क्षेत्र में खनिज अधिकारी हरिदास भारद्वाज द्वारा निरीक्षण किया गया तो ट्रैक्टर माफियाओं में हड़कंप सी मच गई और देखते ही देखते सात ट्रैक्टरों को जप्त कर लिया गया ।

क्या कहते हैं खनिज अधिकारी भारद्वाज

इस संबंध में जब हमारे संवाददाता हमेंद्र जायसवाल ने खनिज अधिकारी भारद्वाज से संपर्क साधा तो उन्होंने बताया कि आज हमारा कार्यवाही का दूसरा दिन था । यह कार्यवाही कलेक्टर महोदया के निर्देश पर की गई है । कटंगपाली क्षेत्र के पिहरा गांव से अवैध रेत खनन की बहुत शिकायत मिल रही थी , जिस पर हमने अवैध रूप से संचालित हो रहे सात ट्रैक्टरों पर कार्यवाही की है और सभी ट्रैक्टरों को थाना सरिया में खड़ा कर दिया गया है । आगे की जांच की जा रही है और हमारी कार्यवाही अभी लगातार जारी रहेगी ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow