प्रदुषण जांच बनाम अवैध वसूली का जरिया

Jun 18, 2024 - 13:28
 0  94
प्रदुषण जांच बनाम अवैध वसूली का जरिया

सरसीवां । मामला जिला क्षेत्र थाना सरसीवां का है , क्षेत्र में दो साल से वायु प्रदुषण जांच करने के नाम से दो पहिया वाहन चालकों से अवैध वसूली का खेल चल रहा है । जहां सरसीवां थाना क्षेत्र में आये दिन सारंगढ़ , भटगांव, सराईपाली रोड के पास आये दिन वायु प्रदुषण जांच करने वाली ईक्को गाड़ी को सड़क किनारे खड़ी कर वायु प्रदुषण में काम करने वाले लोगों द्वारा सड़क के दोनों तरफ खड़े हो कर आने जानें वाले मोटर साइकिल वालों को जबरन रोक कर मोटरसाइकिल के सामने वायु प्रदूषण स्टीकर लगा कर 50 रूपये जबरन लिया जाता है। शनिवार को नारबंद के पास वायु प्रदूषण की गाड़ी को खड़ी कर वायु प्रदूषण में काम करने वाले लोग कमाने खाने जाने वाले पति-पत्नी को रोककर जबरन मोटरसाइकिल के सामने वायु प्रदूषण का स्टीकर लगाकर 50 रूपये लिया गया। जबकि देहातों से रोजाना कमाने हेतू रोज सरायपाली सागरपाली बसना भंवरपुर जगहों पर काम पर जाना होता है और यहां तक कि किसी भी मोटर साइकिल चालकों के पास अगर कुछ कारण वंश पैसा नहीं रहता है तो मोटरसाइकिल चालक को अपने घर से पैसा मंगाने बोला जाता है या फोन पें करने बोला जाता है ।        

वायु प्रदुषण जांच करने वाली ईक्को गाड़ी में बकायदा वायु प्रदुषण जांच परिवहन लिखा है जबकि - इनके पास छग राज्य परिवहन विभाग से कोई भी शास. आदेश नहीं है । वायु प्रदुषण जांच करने वाले शा. कागजात दिखानें बोलने पर भी कोई पेपर नहीं दिखाया जाता । वायु प्रदुषण जांच करने के नाम से सारंगढ़ बिलाईगढ जिले में दो सालों से ये काला खेल मोटर साइकिल चालकों से अवैध वसूली का खेल खेलने का काम चल रहा है और ये खेल सारंगढ़ बिलाईगढ जिले के सरसीवां थाने क्षेत्रों में वायु प्रदुषण की दुकान लगाकर अवैध वसूली का काम कर रहे है फिर भी आज तक सरसीवां पुलिस इनके उपर कार्यवाही नहीं कर पा रही हैं । सुत्रो से मिलीं जानकारी अनुसार वायु प्रदुषण जांच करने वाले गाड़ी मालिक द्वारा जिले के सभी थानों में संपर्क बनाए हुआ है। इसी के चलतें सरसीवां थाना क्षेत्रों में अवैध वायु प्रदुषण जांच के नाम पर सड़कों में दुकान लगाया जा रहा है। वायु प्रदुषण जांच के नाम से वाहन चालकों से अवैध वसूली की जा रही है ।

वायु प्रदुषण जांच करने वाली ईक्को गाड़ी नं cg 11AW 3400 पर वायु प्रदुषण जांच परिवहन लिखा है जबकि - इनके पास राज्य अथवा जिले के परिवहन विभाग से कोई भी शासकीय आदेश नहीं है और अपनी जांच करने वाली ईक्को गाड़ी में वायु प्रदुषण जांच करने का मशीन लगायें हुए हैं , साथ ही साथ लैपटाप व प्रिंट करने का प्रिंटआउट का मशीन है । जांच उपरांत दो पहिया और चारपहिया वाहनों का प्रदुषण जांच करने का प्रमाण पत्र दिया जाता है । मानो ऐसा लगता राज्य परिवहन वाले वायु प्रदूषण जांच करने का लायसेंस दे रखे हो । सारंगढ़ बिलाईगढ जिले के सभी थाने क्षेत्रों में वायु प्रदुषण की अवैध दुकान लगाकर आनेजाने वाले राहगीर मोटर साइकिल चालकों से अवैध वसूली करते फिर रहे हैं फिर भी कोई थाने वाले इनके ऊपर कार्यवाही नहीं करते हैं और नजर अंदाज करते चले जा रहे हैं । वायु प्रदुषण जांच करने के नाम पर जिले के हर थाने क्षेत्रों में अपना दुकान लगा कर रोजाना मोटर साइकिल चालकों से मोटी काली कमाई कर रहे हैं । जिला पुलिस कप्तान इस पर संज्ञान लेवें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow